Janani Suraksha Yojana में आवेदन कैसे करते हैं? कितने पैसे मिलते हैं
Janani Suraksha Yojana Online Panjiyan, Janani Suraksha Yojana Mein Aavedan Kaise Kare?, Janani Suraksha Yojana जानकारी हिंदी में, Janani Suraksha Yojana एप्लीकेशन फॉर्म 2020

Topic - Janani Suraksha Yojana को साधारण शब्दों में समझाने की कोशिश रहेगी. आपको बता दे यह योजना देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई हैं. इस योजना का उद्देश है देश की ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिलाओ और नवजात की सुरक्षा करना. इस योजना के तहत फ्री डेलेवरी और अन्य खर्चो का वहां केंद्र सरकार द्वारा किया जाता हैं. ताकि जच्चा और बच्चा के जीवन को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुचे. इस योजना से सम्बंधित सभी प्रश्न और उनके उत्तर नीचे दिए गए हैं जो की आपक मन में उठ रहे होंगे.

Janani Suraksha Yojana का लाभ किन्हें मिलेगा?
महिलाओ को. 

Janani Suraksha Yojana क्या देश की सभी महिलाओ को मिलेगी? 
हाँ, Janani Suraksha Yojana का लाभ देश की अधिकांश महिलाओ को मिलेगा. इस योजना का लाभ देश की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाये और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओ को मिलेगा. साथ ही Janani Suraksha Yojana का फायदा शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिलाओ को भी प्राप्त होगा. जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं.

Janani Suraksha Yojana में किनते पैसे मिलेंगे?
पूरा इलाज फ्री, डिलेवरी फ्री, बच्चे के सभी टीकाकरण फ्री, साथ ही प्रोत्साहन राशी के रूप में 1400/1200 रुपये दिए जाते हैं.

सरकार Janani Suraksha Yojana क्यों दे रही है?
देश की महिलाओ की प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताये जो की आर्थिक और शारीरक रूप से हो उनको दूर किया जा सके. साथ ही नवजात को पोषण अच्छे से हो और उससे सभी प्रकार के टीकाकरण प्राप्त हो सके.

Janani Suraksha Yojana Ki Patrata (JSY इन शर्तो पर मिलेगी)

महिला की स्थिति  ग्रामीण और शहरी दोनों 
महिला की आयु  19 वर्ष से अधिक हो 
जननी सुरक्षा योजना में कितना लाभ मिलेगा  योजना में डिलेवरी के सभी खर्चे और प्रसव के बाद भी जच्चा और बच्चा के सभी खर्चो का वहां केंद्र सरकार करेगी. और बच्चे को सभी प्रकार के टीकाकरण निःशुल्क लगाये जायेंगे.

ग्रामीण क्षेत्र वाली महिलाओ को - 
प्रसव के पूर्व - 300
प्रसव के समय - 1400
आशा सहयोगी को - 300  

शहरी क्षेत्र वाली महिलाओ को -
प्रसव के पूर्व - 200
प्रसव के समय - 1000
आशा सहयोगी को - 200

बच्चो की स्थिति  सिर्फ 2 बच्चो के लिए यह योजना कार्य करेगी. साथ ही अगर मृत बच्चे को जन्म देती है तो उसे गिनती में शामिल नहीं किया जायेगा.
आवश्यक प्रमाण पत्र  जननी सुरक्षा कार्ड, आधार कार्ड, BPL, निवास प्रमाण पत्र, अगर डिलीवरी सरकारी हॉस्पिटल में होती है तो उसका सर्टिफिकेट,पते का सबूत, बैंक पास बुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज़ फोटो 
किन राज्यों को अभी लाभ मिलेगा  MP, CG, UP, Bihar, Odisha, Jharkhand, Jammu Kashmir and Rajasthan
ऑनलाइन आवेदन कहाँ करना हैं nhm.gov.in
Free Silai Machine Application Form  Download PDF
सरकारी योजनाओ की पूरी लिस्ट देखे  यहाँ क्लिक करे.

आवश्यक सूचना- इस योजना को पाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप सिर्फ अपने नजदीकी आंगनवाडी या सरकारी अस्पताल जाए वह अपनी जानकारी और दस्तावेज दे और इस योजना का लाभ प्राप्त करे.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हैं और आपको लगता है यह जानकारी उपयोगी हैं तो इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करे. और आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप उस प्रश्न को हमारे तक कमेंट के जरिये पहुचा सकते हैं धन्यवाद्.