-->

Mp CPCT 2021: Typing Test | Syllabus | Exam Calendar | Previous Year Papers

Mp CPCT 2021: Typing Test | Syllabus |  Exam Calendar | Previous Year Papers

mp cpct
Updated 8th July 2021: मध्यप्रदेश CPCT की परीक्षा तिथि घोषित हो गयी हैं. जल्द से जल्द आवेदन करने अंतिम तिथि 20 जुलाई 2021 और परीक्षा तिथि 7-8 अगस्त 2021 हैं.



CPCT Typing Test

cpct typing test
जैसा की आप ऊपर देख सकते हैं की MP CPCT Typing Test को पास करने के लिए आपको हिंदी में कम से कम 20 और अंग्रेजी में कम से कम 30 word टाइपिंग की स्पीड होनी आवश्यक हैं.

CPCT Syllabus

अगर आपको CPCT की परीक्षा का सिलेबस जानना हैं  तो आपको बता दे Computer Proficiency Test होगा जिसमे आपको 38 MCQ का पेपर होगा इस पेपर को हल करने के लिए आपके पास 25 मिनिट का समय होगा.

MP CPCT Exam Calendar 2021

MP CPCT Time Table को जानना चाहते है तो आपको बता दे MP CPCT Exam Calendar 2021 अभी घोषित नहीं हुआ हैं. पर पिछले वर्षो का टाइम टेबल देखा जाए तो यह परीक्षा प्रत्येक 3 माह में संपन्न होती हैं. और यह परीक्षा अगर अप्रैल 2021 से होना शुरू होगी तो अनुमान है की फिर आगे जुलाई और अक्टूबर 2021 में भी हो सकती है. पर यह अभी एक अनुमान है क्योकि विभाग ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी हैं.

CPCT Exam Paper PDF

अगर आप CPCT के पुराने पेपर की जानकारी चाहते है तो आपको बता दे आप CPCT की सरकारी वेबसाइट पर विजिट करके भी पूरे पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.  पर हमने आपकी सहूलियत के लिए CPCT के पुराने पेपर की PDF की लिंक नीचे अपडेट कर दी हैं. जो की CPCT की ऑफिसियल लिंक ही हैं.

CPCT Vacancy In Mp

अगर आप CPCT से सम्बंधित नौकरियों की तलाश कर रहे है तो आपको बता दे आपके लिए CPCT बहुत उपयोगी हैं. क्योकि मध्यप्रदेश MP में अधिकतर सरकारी उपक्रमों में CPCT अनिवार्य कर दिया हैं. MP पुलिस, MP Patwari, MP High Court और Collector Office जेसी जगहों में CPCT की मांग अधिक देखी जाती हैं.

MP CPCT Exam Date 2021

मध्यप्रदेश में CPCT की परीक्षा तिथियों की घोषणा अभी नहीं हुई हैं. जैसे ही CPCT की परीक्षा तिथियों (Exam Dates) की घोषणा की जायेगी हम इसी वेबसाइट के माध्यम से आपको जानकारी देंगे.

MP CPCT Exam 2021

MP CPCT Exam 2021 में मई-जून तक होने की पूरी संभावना हैं और इसके लिए आवेदन की लिंक मार्च-अप्रैल तक ओपन हो सकती हैं.

CPCT Full Form

CPCT का फुल फॉर्म हैं: Computer Proficiency Certification Test

Mp Computer Proficiency Certification Test (CPCT) Test has arrived. Read this post to apply in this Test. Mp Computer Proficiency Certification Test (CPCT) in the Test, candidate of the country can apply.  


Apply Online Start From 9th July 2021
Last Date Apply Online 20th July 2021
Exam Date : 7-8 August 2021
  • Mp CPCT Exam Date:- 7th August 2021
  • Mp CPCT Exam Date:- 8th August 2021 
Amit Sharma
Amit Sharma, I am a Professional Blogger since 2011. Through this website, I give information about government jobs, admit card, university results and other updates.

Related Posts

Subscribe Our Newsletter