Samvida Shikshak 2018 How To Prepare संविदा शिक्षक की तैयारी कैसे करें

भर्ती को जाने Know About Recruitment

अगर आप संविदा शिक्षक की नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती को जाना बहुत आवश्यक है मैं आपको बता दूं यह भर्ती मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों के लिए मान्य डिग्री और डिप्लोमा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा करवाए जाते हैं और ऑनलाइन आवेदन करते समय मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है. इसलिए अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई संपूर्ण जानकारी को अच्छे से पढ़ें उसके बाद ही आवेदन करने का सोचे.

संविदा शिक्षक 2018 Samvida Shikshak 

मध्यप्रदेश में स्कूलों में पढ़ाई के लिए शिक्षकों की आवश्यकता होती है और उन शिक्षकों को मध्य प्रदेश सरकार एक निश्चित संविदा पर भर्ती करती है एक निश्चित अवधि के लिए उन्हें निश्चित वेतन दिया जाता है और निश्चित अवधि के बाद उन्हें पक्की नौकरी दी जाती है मध्य प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती संविदा शिक्षक के नाम से की जाती है जिनको तीन वर्गों में बांटा गया है 1 2 और 3 के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है और वेतन अलग-अलग है

प्राइमरी शिक्षक Samvida Varg 3

संविदा वर्ग 3 में जो पहली कक्षा से छटवी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते हैं इस पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता 12वीं है और साथ में D.Ed इसके लिए अनिवार्य है.

मिडल स्कूल शिक्षक Samvida Varg 2

संविदा वर्ग 2 में जो सातवी कक्षा से दसवी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते हैं इस पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता स्नातक है और साथ में B.Ed इसके लिए अनिवार्य है.

हाई स्कूल / हायर सेकंड्री  Samvida Varg 1

संविदा वर्ग 1 में जो सातवी कक्षा से दसवी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते हैं इस पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता स्नाकोत्तर है और साथ में B.Ed / M.Ed इसके लिए अनिवार्य है.

ऑनलाइन आवेदन करे How To Apply Online

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इन्टरनेट को एक्टिव करे.
  • आवेदन करने से पहले आप रूल बुक को व्यापम की वेबसाइट से डाउनलोड करे.
  • पूरी जानकारी ध्यान से पढ़े.
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए Mp ऑनलाइन पोर्टल में विजिट करे.
  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी ID बनाये .
  • आईडी बनने के बाद आप भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कोचिंग संस्था Coaching Institute

संविदा शिक्षक की भर्ती के लिए आपको उत्तम मार्गदर्शन के लिए हम यहां पर है हम आपको बता रहे हैं कि आप किस प्रकार की कोचिंग संस्था का चयन करना है कोचिंग संस्था के माध्यम से पढ़ाई करना चाहते हैं. कोचिंग संस्थान ऐसी होनी चाहिए जिसमें स्टूडेंट पर ध्यान दिया जाए ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप इतनी बड़ी कोचिंग संस्था में चले जाएं जहां पर बहुत अधिक मात्रा में स्टूडेंट हूं और एक स्टूडेंट जो कमजोर है उस पर ध्यान ही नहीं दिया जा पा रहा हैं इसलिए आप पर ध्यान दें की कोचिंग संस्था ऐसी होनी चाहिये जिसमे आप पर ध्यान दिया जाए. आप किसी अनुभवी शिक्षक का भी मार्गदर्शन दे सकते हैं. 

Self Study

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको सेल्फ स्टडी करना होगा क्योकि बिना इसके आप कितनी भी अच्छी कोचिंग कर ले पर आप सफल नहीं हो पाएंगे. इसलिए आप एक टाइम टेबल बनाये उसके अनुसार पढाई शुरू करे और रोजाना अपने सिलेबस का अनुसरण करे की कितना हो गया हैं कितना बाकी हैं. 

परीक्षा तिथि Exam Date

  • संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा तिथि :-  Updated Soon
  • संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 की परीक्षा तिथि :-  Updated Soon
  • संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1 की परीक्षा तिथि :-  Updated Soon

Facebook Comment