-->

40000 से अधिक Jobs पैदा होंगी Telecom Sector में, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

 40000 Jobs In Telecom Sector 2021

सरकार के द्वारा पीएलआई स्कीम को लाने सरकार का मन्ना है की देश में 3 हजार करोड़ का निवेश आ सकता हैं. जिससे देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.  इस प्रकार के फैसले से देश में बढ़ रही बेरोजगारी पर असर पड़ेगा.

Telecom Jobs PLI Scheme

आपको बड़ा दे केंद्र सरकार हमेशा मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देती हैं. इन्ही कारणों से सरकार ने पीएलआई स्कीम को शुरू किया हैं जिससे स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण में वृधि हो. 

Kya Hai PLI Scheme?

पीएलआई स्कीम के तहत सरकार टेलिकॉम उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए 12195 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजना बनाई हैं. यहाँ तक सरकार को उम्मीद हैं इस योजना के कारण अगले पांच सालो में 244200 करोड़ रुपये के टेलिकॉम उपकरणों का उत्पादन भी होगा. 

Benefits Of PLI Scheme In Telecom Sector

पीएलआई स्कीम आने के बाद 40 हजार प्रत्यश और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. क्योकि इससे 1.95 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट होगा और 17 हजार करोड़ के लगभग टेक्स का रेवेन्यु भी जेनेरेट होगा. और पीएलआई स्कीम में बिक्री मनको को पूरा करने के लिए MSMI को एक से ज्यादा प्रोजेक्ट कैटेगरी में निवेश करने की सुविधा भी प्रदान की जायेगी.

Conclusion: Gktricks.in का मानना है की किसी भी देश में यदि मैन्युफैक्चरिंग को सरकार बढ़ावा देगी तो इस कारण से कई प्रकार के रोजगार उत्पन्न होंगे क्योकि किसी भी प्रोडक्ट की जब ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी तो उसको बेचने तक कई क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न होते हैं. अब सरकार के इस स्कीम के बाद किस प्रकार की जॉब्स उत्पन्न होगी ये तो आने वाला समय बताएगा पर जॉब सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी प्रकार की नौकरी से फायदा आम जनता को ही पहुचेगा.
Amit Sharma
Amit Sharma, I am a Professional Blogger since 2011. Through this website, I give information about government jobs, admit card, university results and other updates.

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter