-->

Mp 12th Class Result 2018 | Mp Board 12th Result Nic In

आप सही का gktricks.in वेबसाइट पर स्वागत हैं. इस वेबसाइट के माध्यम से आप पुरे भारत में दसवी और बारहवी के रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पुरे भारत के दसवी बारहवी के रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे.

Mp 12th Class Result 2018

अभी हम आपको  मध्यप्रदेश के बारहवी के रिजल्ट की सुचना दे रहे हैं. यह रिजल्ट जल्द ही घोषित होने की संभावना हैं. इस रिजल्ट का पिछले वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी मई के महीने में घोषित होने की संभावना हैं. अगर आप इस परीक्षा में शामिल हुए थे. या आपके घर का कोई बच्चा इस परीक्षा में हिस्सा लिया था तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

Career After 12th

मध्यप्रदेश में बारहवी की परीक्षा विभिन्न विषयों के लिए ली जाती हैं हैं. जिनमे से कुछ विषय इस प्रकार हैं :- आर्ट्स, कॉमर्स, मैथ्स साइंस, बायो साइंस, Agriculture आदि. इन विषयों को लेने का भी उद्देश बड़ा होता हैं. क्योकि इनके द्वारा ही विद्यार्थी अपना भविष्य देखते हैं. उपरोक्त विषयों के आधार पर अपना मनपसंद करियर तय किया जा सकता हैं.

कुछ बारहवी के बाद के करियर इस प्रकार हैं :-
आर्ट्स :-  B.Ed / M.Ed कर टीचर बना जा सकता हैं.
कॉमर्स :- C.A कर उच्च लेवल का अकाउंटेंट बना जा सकता हैं.
मैथ्स साइंस :- M.Tech करके इंजिनियर बना जा सकता हैं.
बायो साइंस :- MBBS करके डॉक्टर बना जा सकता हैं.

इसीलिए बारहवी का परिणाम प्रत्येक लिहाज से महत्वपूर्ण होता हैं. इसके मार्क्स हमेशा उपयोग में आते हैं. इसीलिए इस परीक्षा में सफल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण अच्छा ग्रेड हासिल करना होता हैं. ताकि अच्छे कॉलेज में एडमिशन प्राप्त किया जा सके.
About Mp Board 
मध्यप्रदेश में 12th परीक्षा का आयोजन " Mp Board " द्वारा किया जाता हैं. Mp Board इस परीक्षा आ आयोजन मध्यप्रदेश के पुरे जिलो में करता हैं. और यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष सबसे बड़ी परीक्षाओ की गिनती में आती हैं. क्योकि इस परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी की संख्या अन्य सभी परीक्षाओ से अधिक होती हैं. इसीलिए यह प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा हैं.

Mp Board Portal

Mp board की वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा की संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं. जैसे एडमिट कार्ड, डाटा sheet और रिजल्ट. रिजल्ट घोषित होने पर आप निचे दी गई लिंक पर अपना रोल नंबर का उपयोग करके रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के बाद आप रिजल्ट का प्रिंट आउट लेना न भूले. जो आपके एडमिशन के लिए उपयोगी रहेगा.

Mp 12th Topper List 2018

बारहवी परीक्षा का passing percentage देखने के लिए आपको रिजल्ट तक का इंतज़ार करना होगा. रिजल्ट घोषित होने के बाद हम आपको रिजल्ट का पूरा ब्यौरा देंगे. जिसमे 12th क्लास की टोपर लिस्ट / मेरिट लिस्ट की जानकारी होगी. 12th टोपर लिस्ट की जानकारी डिस्ट्रिक्ट वाइज और स्टेट वाइज दी जायेगी.

Mp Board द्वारा बारहवी (12th) परीक्षा का परिणाम परीक्षा के 2 माह के अन्दर घोषित कर दिया जाता हैं. इस अनुसार परीक्षा का परिणाम मई 2018 को घोषित होने की संभावना हैं.

Useful Links
>> All India 10th - 12th Class Result 2018 : Just One Click
>> Mp Board 12th Class Result (All Subjects) : Click Here
Amit Sharma
Amit Sharma, I am a Professional Blogger since 2011. Through this website, I give information about government jobs, admit card, university results and other updates.

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter