-->

Punjab 12th Board Result 2019 - PSEB पंजाब बारहवी परीक्षा परिणाम

Punjab 12th Class का रिजल्ट जल्द ही घोषित होगा. Punjab 12th Topper List या Merit List की भी जानकारी इसी वेबसाइट के माध्यम से दी जायेगी. Punjab 12th 2019 के रिजल्ट के लिए आप PSEB पंजाब education बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. Punjab बोर्ड की वेबसाइट की जानकारी नीचे दी गई हैं. PSEB पंजाब के सभी जिलो में कुछ दिनों पहले ही परीक्षा संपन्न हुई हैं. PSEB पंजाब में बारहवी की परीक्षा मार्च 2019 माह में हुई थी. और यह परीक्षा विभिन्न विषयों के लिए हुई थी. PSEB पंजाब बारहवी परीक्षा का परिणाम मई 2019 के पहले सप्ताह तक घोषित होने की संभावना हैं.
Punjab 12th Board Result 2019

Punjab 12th Board Result 2019

Punjab Board 2019:
PSEB पंजाब बोर्ड की स्थापना PSEB पंजाब में शिक्षा के प्रसार के लिए किया गया था. Punjab बोर्ड का कार्य PSEB पंजाब के बच्चो के लिए शिक्षा का स्तर बढ़ाना हैं. इसके लिए PSEB पंजाब बोर्ड कई प्रकार के कार्य करता हैं. इसके लिए फ्री शिक्षा के लिए स्कूल चले हम जैसे अभियान चलाये जाते हैं. इसके माध्यम से बच्चो को फ्री शिक्षा के साथ साथ फ्री कापी, पुस्तक और साइकल दी जाती हैं. साथ ही बच्चो को बचपन से पढाई के लिए जागरुक करने के लिए आंगनबाड़ी जैसी संस्थाए चलाई जाती हैं. अगर आप अपने बच्चे का बारहवी का रिजल्ट देखना चाहते है तो सबसे नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके रिजल्ट देख सकते हैं, नीचे हमने Punjab बोर्ड के रिजल्ट की Original लिंक की जानकारी दी हैं. PSEB पंजाब बोर्ड दोनों प्रकार की परीक्षाओं का आयोजन करता हैं जिसमे हिंदी और इंग्लिश माध्यम भी शामिल हैं.

Punjab 12th Subjects

Punjab 12th Board की परीक्षा कई विषयों के लिए होती हैं. इन विषयों को बच्चो के भविष्य की नीव कहा जा सकता हैं क्योकि इनके द्वारा ही बच्चो का भविष्य निर्धारित होता हैं. और बच्चो को अपने भविष्य का लक्ष्य पाने के लिए बारहवी की कक्षा में अच्छे प्रतिशत बनाना आवश्यक होता हैं क्योकि इसमें पाए गए प्राप्तांक के द्वारा ही कॉलेज में एडमिशन होता हैं. और अगर अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाना है तो आपको बारहवी में उच्च नंबर लाने होते हैं. नीचे हम बारहवी के 6 प्रचलित विषयों की जानकारी दे रहे हैं जिसके द्वारा किस प्रकार की नौकरी मिलती हैं और कौन सी डिग्री अच्छी होती हैं उसकी भी जानकारी नीचे देंगे.

Punjab 12th Arts

इस विषय को लेने वाले बच्चे आगे चलकर LLB जैसा कोर्स करके वकील या जज बन सकते हैं. आर्ट्स विषय सरल नहीं होता जैसा की सब समझते हैं. इस विषय में अधिक मार्क्स पाना बहुत मुश्किल होता हैं. क्योकि आर्ट्स में थ्योरी ज्यादा रहती हैं. और इसमें जितना लिखो उतना कम होता हैं इसीलिए इस विषय में अधिक प्रतिशत बना पाना बहुत मुश्किल होता हैं. जबकि गणित और विज्ञान विषय में अधिक मार्क्स बना पाना काफी आसान होता है पर किसी भी विषय में अधिक मार्क्स लाने के लिए आपको खूब कड़ी मेहनत करना पड़ता है बिना मेंहनत के टॉप कर पाना नामुकिन हैं.

Punjab 12th Commerce

इस विषय को लेने वाले बच्चे आगे चलकर चार्टेड अकाउंटेंट या MBA का कोर्स करते हैं. और इसके बाद उन्हें प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में अच्छी नौकरी मिलती हैं. इसके अलावा भी कॉमर्स लेने वाले छात्र कई प्रकार के कोर्स कर सकते हैं जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने शिक्षक से चर्चा कर सकते हैं.
Punjab 12th Maths
इस विषय को लेने वाले छात्र कई प्रकार के कोर्स कर सकते हैं. और उनके लिए कई प्रकार से करियर के अवसर खुल जाते हैं. इस विषय को लेने वाले अधिकतर छात्र इंजिनियर बनना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें बारहवी में अच्छे प्रतिशत बनाने की शक्त जरूरत होती हैं क्योकि इस विषय के छात्रों में प्रतियोगिता बहुत अधिक होती हैं.

Punjab 12th Science

इस विषय को लेने वाले अधिकतर छात्र डॉक्टर बनने के लिए MBBS करते हैं. साथ ही कई लोग नर्स और अन्य ऐसे ही कोर्स करने के लिए B.Sc Nursing या इसके समकक्ष कोर्स करते हैं. इस विषय वाले छात्रों के लिए अपने करियर में कई प्रकार की नौकरी पाने का सुहावना अवसर मिलता रहता हैं.

Punjab 12th Maths Science

यह कोर्स बहुत की कठिन होता है क्योकि इसमें गणित और विज्ञान के सभी विषय होते हैं. तो इसमें बहुत अधिक कठिन सिलेबस के कारण इस विषय के छात्रों को अपनी पढाई में अन्य छात्रों की तुलना में अधिक टाइम देना होता हैं. इस विषय के छात्र इंजिनियर से लेकर साइंटिस्ट कई प्रकार की नौकरी के लिए योग्य होते हैं और आगे चलकर IIT जैसे अच्छे कोर्स कर सकते हैं.

Punjab 12th  Agriculture

यह विषय काफी रोचक हैं अधिकतर छात्र इस क्षेत्र में अपना भविष्य नहीं बनाना चाहते इसीलिए इसमें अन्य विषयो की तुलना में कम कॉम्पीटिशन होता हैं. और इस  वजह से इस क्षेत्र में डिग्री हासिल करने के बाद रोजगार पाने के लिए अधिक अवसर मिलते हैं.

Punjab 12th Regular Result 2019

PSEB पंजाब बारहवी की परीक्षा नियमित रूम से भी होती हैं. इसमें छात्र पूरे वर्ष स्कूल जाते हैं और 75% से अधिक उपस्थिति वाले ही छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य होते हैं. नियमित छात्र सभी प्रकार के विषय लेने के लिए योग्य होते हैं. क्योकि वो प्रैक्टिकल करने के लिए स्कूल में आते हैं. और शिक्षको का उच्च मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं.

Punjab 12th Private Result 2019  

PSEB पंजाब बारहवी की परीक्षा प्राइवेट रूप से भी ली जाती हैं. इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं और अपने सिमित विषयो में से एक विषय का चयन करना होता हैं. प्राइवेट या स्वधायी छात्र वे कोर्स कर सकते हैं जिनमे प्रैक्टिकल नहीं होते हैं. प्राइवेट रूप से पढाई करने वाले छात्रों स्वयं घर पर रहकर पढाई करते हैं और वार्षिक परीक्षा में शामिल होते हैं.

Punjab 12th District Wise Result 2019

Punjab 12th Board का परिणाम ऑनलाइन घोषित होगा. और अगर आप Punjab 12th Board का रिजल्ट जिलेवार देखना चाहते हैं. तो आपको रिजल्ट के दिन इसी वेबसाइट के माध्यम से PSEB पंजाब के सभी जिलो की topper / merit की जानकारी भी दी जाएगी. प्रत्येक जिले की मेरिट लिस्ट विषय के अनुसार अलग अलग होगी.

Punjab 12th Result Topper List District Wise

PSEB पंजाब के जिलेवार मेरिट लिस्ट के साथ ही पुरे राज्य की भी मेरिट लिस्ट की जानकारी इसी वेबसाइट के माध्यम से दी जायेगी. राज्य की मेरिट लिस्ट भी विषयों के अनुसार अलग अलग होगी.

Punjab 12th Merit List 2019

मेरिट लिस्ट में किसने कैसा प्रदर्शन किया. किस जिले के छात्रों ने कैसा प्रदर्शन किया पूरी जानकारी इसी वेबसाइट के माध्यम से दी जायेगी. मेरिट लिस्ट की जानकारी Official PDF के माध्यम दी जायेगी. जो की रिजल्ट घोषित होने वाले दिन दी जाएगी.

Punjab 12th Board Result Date

Punjab 12th Board का रिजल्ट मई 2019 के दूसरे सप्ताह तक घोषित होने की संभावना हैं. इस परीक्षा के रिजल्ट की सभी जानकारी आप नीचे दी गई दोनों वेबसाइट के माध्यम से मिल सकती हैं. अभी रिजल्ट घोषित नहीं हुआ हैं रिजल्ट का स्टेटस बार बार देखने के लिए आप इस पेज का बुकमार्क बना सकते हैं.

How To Watch Punjab 12th Board Result Online

PSEB पंजाब बारहवी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन देखा जा सकता हैं. जिसे ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिए गए तरीके का उपयोग किया जाना चाहिए. अगर आप ऑनलाइन रिजल्ट की सूचना चाहते हैं तो हमें सब्सक्राइब जरूर कर ले रिजल्ट आने पर आपके मोबाइल पर सूचना दे दी जायेगी. PSEB पंजाब बारहवी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन देखने का तरीका निम्न लिखित हैं:-
Punjab 12th Board का रिजल्ट देखने के लिए आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे. ऊपर दी गई लिंक के माध्यम से रिजल्ट तभी देखा जा सकता हैं जब रिजल्ट घोषित होगा. रिजल्ट देखने के लिए आप ऊपर दी हुई लिंक पर क्लिक करे इसके बाद आप अपना रोल नंबर और जन्म तिथि का डालकर submit करे. इसके बाद आपका रिजल्ट मोबाइल या कंप्यूटर पर दिखने लगेगा. इसका स्क्रीनशाट या प्रिंट आउट जरूर ले क्योकि यह आपको भविष्य में उपयोग में आएगा. इसके माध्यम से ही आप कॉलेज पर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे.

Punjab 12th Pass Percentage

PSEB पंजाब बारहवी में छात्रों ने बाजी मारी या छात्राओं ने इसकी जानकारी रिजल्ट वाले दिन इसी वेबसाइट पर दी जायेगी. और Punjab 12th Board में पास हुए छात्रों का प्रतिशत की भी जानकारी भी दी जायेगी. और कितने प्रतिशत छात्र पास हुए हैं और कितने प्रतिशत छात्राए पास हुई हैं इसकी भी पूरी जानकारी जल्द ही इसी वेबसाइट पर दी जायेगी.

Punjab 12th Total Students

प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा में लाखो छात्र हिस्सा लेते हैं. इस वर्ष भी लाखो छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया हैं इस वर्ष 11 लाख से अधिक छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया हैं. जिसमे नियमित और स्वाध्यायी छात्र शामिल हैं.
Amit Sharma
Amit Sharma, I am a Professional Blogger since 2011. Through this website, I give information about government jobs, admit card, university results and other updates.

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter